दोस्तों अगर आप MR बनना चाहते हैं तो आप का Mindset एक दम Clear होना चाहिए आप को 100% confident होना चाहिए की मैं M.R का ही carrier चुनुँगा तो कंपनी में बड़े पदो तक जाऊंगा ,ये 50:50 वाला Approach एक दम गलत है, आप को पूरी तैयारी के साथ आना चाहिए और मानसिक रूप से clear रहना चाहिए आइये समझा जाये.

 

दोस्तों

आदमी अपने निर्णयों से ही जाना जाता है , आप जो भी निर्णय लेंगें वही आप की ज़िन्दगी बनाएगा या बिगाड़ेगा, इसलिए कहा जाता है खूब सोच समझ कर फैसले लेने चाहिए ..आप अगर इस प्रोफेशन में आ गए हैं तो अच्छा और आने की सोच रहे हैं तो और भी अच्छा पर आधे मन से न करैं, अगर आप के मन से ये सोचेंगें की गलती हो गयी ,मैं इस प्रोफेशन के लिए नहीं बना मैं कुछ और करता तो अच्छा होता इत्यादि,

अगर आप को ऐसे कोइ विचार आते है तो मत करो पर अगर आप ने करने की ठान ली है तो फिर सनदेह के सारे बाते खतम.

 

 

मेरे एक दूर के  रिश्तेदार हैं उन्होंने पहले एक कार और घरेलू Invertor की battery चार्जिंग की दुकान खोली , फिर उन्होंने उस ज़माने में PCO खोला, फिर शादी में विडियो recording करने वाले बन गए, ऐसे करते करते अब वो एक मिठाई की दुकान चला रहे हैं और उमर हो गयी है 50+, अब लड़के भी 16-18 साल के गए , और वे अब भी आर्थिक रूप से संघर्ष ही कर रहे हैं .

क्या आप को ऐसे बनना है ?

मैंने Pharmacy Complete करने के बाद सिर्फ M.R बनने की ही सोची और मै एक महीने तक खुद को और better करने में लगाया फिर जा कर कहीं पहली जॉब मिली as a Medical Representative.

 

बाद में कई रिश्तेदार आये और बोले एक मेडिकल store डलवा दीजिये अच्छा रहेगा, पर हम मिडिल क्लास वाले ज्यादेतर लोगों के पास बिज़नस करने की पूजी और कोई ट्रेनिग तो होती नहीं , इसलिए हमने सोचा हम business के झमेले में अभी जायेंगें ही नहीं , तो हम mentally एक दम क्लियर थे और तैयार भी .

फिर काम करने के टाइम भी खूब सीखते रहते थे बुक्स पढ़ते और खुद को अपडेटेड रखते. और नतीजा जिस भी  कंपनी में काम किये Star Performer रहे , पैसा ,सम्मान और प्रगति सब मिला .

 

अब निर्णय आप को लेना है की आप कैसा Carrier चाहते हो अपने लिए .

आप जो भी निर्णय लोगे आप वैसे ही बनोगे अपने जीवन में .

वैसे कोई भी काम कीजिये कोई न कोई चुनौतियाँ तो रहती ही है, जैसे आपने ,जब Bike चलाना सीखा था , तो पहले वो Gear बदलते ही बुझ जाती थी है ना ? बार बार Start करना पड़ता था , लेकिन अब आप को पता ही नहीं चलता की कब Gear बदला कब स्पीड में गये ,कब ब्रेक लगा ,गाड़ी बस चलती रहती है और आप सब करते रहते हो , ये सब बॉडी को बिना आदेश दिये होते रहते हैं , वैसे ही इस Profession की चुनौतियों को आप अभ्यास से सीख सकते हैं . बाकी हमसे जो भी सहयोग आप को चाहिए होगा हम आप को देंगें जब भी समय मिलेगा .

चलिए देखते हैं किन किन सामान्य चुनौतियों का सामना करना होगा

1. यहाँ आप को अपना बेस्ट दिये बगैर बेस्ट नहीं मिलने वाला

2. आप को खूब नए नए SKILL सीखने होंगे

3. आप को चुनोतिपूर्ण वातावरण में काम करना होगा

( तेज ठण्डी , गर्मी , बारिश के महीनो में जब लोग बाहर नहीं निकलना चाहते तब आप को वोर्किंग करना होगा)

4. आप को अपनी PERSONALITY को ऊपर उठाना होगा अभ्यास से

5. आप जिस भी कंपनी को ज्वाइन करेंगें उसको Month by Month Growth देना होगा

6. आप को फ़ील्ड वर्क और फ़ील्ड वर्क का पेपर वर्क भी करना होगा

7. आप को अपने रिपोर्ट्स समय पर भेजने होंगें .

 

ऐसे और भी काम होते हैं जो एक M.R को रोजमर्रा में करने होते हैं अब देखने वाली बात ये हैं कि उपरोक्त सभी कामों को करने के लिए न तो पैसा चाहिये ना ही इसके लिए कोई और आप का हाथ बटाएगा ये सब कुछ फ्री हैं और आप के ही CONTROL में है |

You are welcome in Pharma World.