Medical Representative Qualification

अगर आप जानना चाहते हैं कि Medical Representative Qualification या M R Job के लिए qualification क्या होनी चाहिए ? तो आप को इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी जाएगी . जानकारी को पूरा पढ़े और समझे .

medical representative qualification

पहले आप ये समझिये की आप करने क्या जा रहे हो , जॉब में क्या करना होता हैं ? वैसे आप को मोटे मोटे तौर पे ये तो पता ही है की एक MR को दवा बेचनी होती है .पर दो शब्द जो आप को हमेशा याद रखनी होगी की किसको और कैसे .. मतलब किसको बेचेंगे और कैसे बेचेंगें.

जाहिर है आप Medicine दो लोगों के बीच सेल करेंगें , एक डॉक्टर और दूसरे Medical store.

आप की सारी Qualification इन्ही दो लोगों को हैंडल करने में use होगी.

अब अगर आप B sc Bio, B pharma, D pharma हैं तो आप की Qualification बिलकुल जॉब से मैचिंग हैं.

पर अगर आप BA , B com , तो भी चिंता की कोई बात नहीं, आप को थोड़ी मेहनत करनी होगी अपने Qualification की कमी को पूरा करने में,

जहाँ पर Bsc Bio, B Pharma, D Pharma वाले लोगों से ये उम्मीद की जाती हैं की इस qualification के लोगों सारे बेसिक questions का answer पता होगा ही.

जैसे Human Body में कितने टाइप के सिस्टम होते हैं ?

Cell किसे कहते हैं ?

Pharmacokinetic Pharmacodynamics क्या होता हैं ?

Dosage फॉर्म कितने होते हैं ? Etc.

लेकिन जिनका Background BA , B com है उनको तो ये पता नही होगा, पर वो भी MR के पोस्ट के लिए apply किये तो हैं .

तो वे जम कर पहले इतना पढ़ ले कि कोई भी interviewer को चौका सकें क्यों की आप की qualification वाले candidate से उम्मीद नही होती है कि उनको कुछ भी पता होगा.

पर अगर आप ने बेसिक सारे Questions के सही Answer दे दिये तो आप के Selection के Chances काफी बढ़ जाते हैं . पर ये हमेशा याद रखिये की आप को हमेशा खुद को बेहतर बनाते रहना होगा.

मान लीजिये एक कोई candidate हैं जो BA  Qualified हैं और दूसरे

BSC पर अगर पूछा जाये की

Tell me how many systems in the body?

Bsc वाले नहीं बता पाए और BA वाले बता दिये तो अब यहाँ पर Qualification काम नहीं आएगा, ये Performance दिखाने वाला job है , सिर्फ Degree रखने से कुछ नहीं होगा आप को अपनी योग्यता साबित करना ही होगा. जो भी अच्छा perform किया वो ही अपनी सीट पक्की करेगा .

इसलिए खुद को अपने जॉब के लायक बनाना ही होगा क्यों की कैसे भी करके आप को नौकरी मिल भी गयी पर आप को हर महीने जो Result देना है Company को वो तो देना ही होगा ना ?

वहां पर किसी की कोई डिग्री काम नहीं आती काम आती तो तैयारी ,

जरूरी टिप्स :

आप पहले दो हफ्ते किसी Medical Rap के साथ जाओ Market में घूमों एक notepad हमेशा साथ रखिये observe कीजिये की सुबह से शाम तक क्या काम होता हैं , Doctor, stockist , Medical store यहाँ  पर कैसे काम होता है . ये On field तैयारी होगी और Off  field तैयारी के लिए आप को घर पर खूब पढना होगा .

आप को आगे इसी काम को करके पैसे कमाने है है ना ? और यहाँ पर कोई पूँजी निवेश भी नहीं लगना बस लगना है तो आप का शरीर , दिमाग और एक Bike .

हमने सुरुआत में आप से कहा था की आप को किसको और कैसे इन दो शब्दों पे ध्यान में रखना है . आप की सुरुआती तैयारी आप इन दोनों परिस्थितियों में सफल बनाएगी .

एक और बात अगर आप चाहे तो management  की study किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने के बाद भी कर सकते हैं . जब आप के प्रमोशन का टाइम आएगा तो इस डिग्री से आप को advantage रहेगा. मेरे कई सरे ऐसे ही सीनियर्स ने किया था .

www.medicalrepresentaive.in पे आप सभी पहलुओ पे पूरी Help मिलेगी. बस आप साथ में जुड़े रहिये .

अगर आप को कुछ और भी पूछना हो तो Comment Box में लिखिए , मैं जितना हो सकता है पूरी मदद करूँगा.